Sunday, June 19, 2011

पप्पू का फेसबुक प्रेम

पप्पू के दिन और रात आजकल लैपटॉप पर बीत रहे है। दिन हसीन और रात रंगीन हो गयी है। भाईसाहब को फेसबुक का नया चस्का लगा है। पहले खूब ऑरकुट की गंगा में नहाये ,ट्विट्टर में भी शब्द- बाण चलाये। अब फेसबुक की ग्लैमर भरी दुनिया में उछल - कूद कर रहे है। सारे दुनिया में फ्रेंड सर्किल है पप्पू की। एशिया से लेके अमेरिका तक पप्पू बिंदास चक्कलस कर रहे है। उनके मुह पर फेस्बुकिया मुस्कान देखते ही बनती है । कॉलेज से लेकर गली के निरंजन के पान दूकान तक पप्पू और फेसबुक की चर्चा है। एक छोटे से क़स्बे का पप्पू दुनिया भर में जो छा गया है। क़स्बे के लिए फेसबुक और सोसल नेटवर्किंग साईट एकदम सलमान के नए फिल्म के तरह है। सब फेसबुक देखने के लिए आतुर है, पप्पू का सीना चौड़ा हो जाता है । अरे शहर में जो पढ़ रहें है, भाईसाहब बहुत जल्दी इंजिनियर बनने वाले है।बगल का टिंकू बोला -" लगता है फेसबुक पर डिगरिया मिल जाती है, चले हमहू पप्पू भैया जैसन झक्कास इंजिनियर बन जाये फेसबुक पर । छोटे शहर में सोसल नेट्वोर्किंग साईट की खबर आग की तरह फैलने लगी ।

पप्पू की जवानी शिला की जवानी की तरह क़स्बे का हॉट टॉपिक बन गयी है । अब वह युवाओं का आदर्श बन चूका है। पप्पू भैया जिंदाबाद! पप्पू के फ्रेंड-लिस्ट में धोनी से लेकर करीना कपूर तक है। पप्पू भैया डेली नया नया दोस्त बनाते है। लैपटॉप पर ही खूब इशक फरमा रहे है।गुजरात से लेकर आसाम तक और कश्मीर से लेकर केरल तक हर जगह गर्लफ्रेंड बना रहे है। पप्पू मस्ती में नंबर वन हो गए है। उनकी चाल- ढाल किसी रोमांटिक हीरो की तरह हो गयी है। आमिर ,सलमान,अक्षय , पप्पू के समने सब फेल हो गए है । अपना पप्पुआ हीरो हो गया है। वाह रे इलेक्ट्रोनिक युग की माया ,पप्पुआ को स्टार बना दिया।अब तो पप्पू के पापा भी चुटकी ले लेते है दोस्तों में ...."एगो हमनियो अकाउंट खोल ले फेसबुक पर,पप्पुआ तो खूब छक्का मर रहा है"।

एक सुबह पप्पू चुप-चाप अख़बार लेके आ रहा है। टिंकुआ बोला ..."इ का हुआ....पप्पू भैया मुह लटकाए है"। खूब ट्राई किया दोस्तों ने, पर पप्पू भैया कुछ ना बोले। पुरे मोहल्ले में सस्पेंस छा गया - क्या हुआ पप्पुआ को?खूब खोजबीन के बाद शर्मा चाची ने बताया -"पप्पुआ इंजीनियरिंग में फेल हो गया"। तभी टिंकुआ बोला ....लगता है फेसबुक पर डिगरिया नहीं मिली............लेकिन कौनो बात नहीं पप्पू भैया स्टार तो बन गए....पास तो उ अग्लाहू साल कर जायेंगे .....जय हो फेसबुक "।

आज का यह व्यंग फेसबुक पर कटाक्ष नहीं वरन उन लोगो से प्रश्न करता है जो दिन भर अपने महत्वपूर्ण कामो को छोड़ सोसल नेटवर्किंग साईट में भिड़े रहते हैयह साईट सामाजिकता का पर्याय तो बने पर इसके दुस्प्रभाव को उठाने के लिए मैंने यह "सार्थक प्रयत्न" कियाइसके सभी पत्र काल्पनिक है और इनका कोई सामाजिक सरोकार नहीं हैयह एक व्यंग मात्र हैअपनी प्रतिक्रिया अवश्य दे

5 comments:

  1. baba ye "pappu" hai kaun........

    ReplyDelete
  2. manish ji ...pappu ek kalpanik character hai jisase maine social networking site se hone wale dusprabhav ko uthane ki chesta ki hai

    ReplyDelete
  3. aj humare samaj me Pappu jaiso ki kami nahi hai. shayad is lekh ko padhkar Pappu pass ho jaye.....

    ReplyDelete
  4. Dhanyavad Ram...mera prayas aise hi Pappu ko neend se jagane ki thi...apke sahyog ki apeksha mujhe age bhi rahegi

    ReplyDelete